Skip to main content
मंगल पर पहली इंसानी बस्ती बसाने के काम को धक्का
एक ब्रिटिश-डच कंपनी मंगल पर इंसान को बसाने की कोशिशों में जुटी थी. उसकी योजनाओं को बड़ा धक्का पहुंचा है. कंपनी ने कहा कि उसकी परियोजना में कई साल की देरी होगी.
इस संस्था ने मंगल पर इंसानों की बस्ती बसाने का काम शुरू कर दिया था. उसका कहना था कि 2026 में उसका पहला मानव मिशन मंगल पर पहुंच जाएगा. लेकिन अब कंपनी ने कहा है कि यह काम पूरा होने में 2031 तक का वक्त लगेगा. मानव मिशन से पहले मानव रहित मिशन भेजा जाना था. इसकी भी तय तारीख चार साल खिसका दी गई है. पहले यह मिशन 2018 तक मंगल पर पहुंचना था.
ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि वित्तीय दिक्कत होने वाली है. मिशन के लिए जरूरी अंतरिक्ष यान मार्स वन की खरीद में सहयोग कर रही स्विट्जरलैंड की कंपनी इनफिन इनोवेटिव फाइनैंस एजी ने अपनी नई वित्तीय रणनीति पेश की है. यह ऐलान दिसंबर के पहले हफ्ते में किया गया जिसके बाद मंगल पर बस्ती बसाने का मिशन कई साल आगे खिसका दिया गया.

Comments

Popular posts from this blog

18 सितम्बर साप्ताहिक क्विज हेतु लिंक

इस क्विज को आप सभी बच्चों से 24 सितम्बर 2021 (शुक्रवार) तक पूरा कराएं। कक्षा 1 और 2 के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण संदेश: क्विज़ पूरा करने के बाद, उत्तर पाने के लिए अंत में दिए गए बटन पर क्लिक करें!अंत में आपको पढ़ने के लिए विशेष गतिविधियां। मिलेंगी) सभी अध्यापक अपने विद्यालय का U-DISE कोड बच्चों के ग्रुप पर जरूर शेयर करें।  6-8 के बच्चे क्विज अभ्यास शुरू करने के लिए चैट में Hello भेजें। सभी कृपया ध्यान दें – कक्षा 1 एवं 2 की क्विज का लिंक: कक्षा 1 एवं 2 की क्विज के लिए क्लिक करें, 💥💥Click Here💥💥 कक्षा 3-5 की क्विज  का लिंक: कक्षा 3 से 5 तक के क्विज के लिए क्लिक करें, 💥💥Click here💥💥 कक्षा 6-8 की क्विज का लिंक: कक्षा 6 से 8 की क्विज के लिए क्लिक करें, 💥💥Click here💥💥

दिव्यांग शौचालय सम्बन्धी सूचना भरने हेतु लिंक एवं अन्य आवश्यक दिशा-निर्देश

सूचना भरने हेतु यहां क्लिक करें समस्त प्रधान शिक्षक/प्रभारी, विकास खण्ड हरिहरपुररानी।      उपरोक्त लिंक पर क्लिक करके अपने विद्यालय में दिव्यांग शौचालय की त्रुटिरहित सूचना दिनाँक 2 सितम्बर 2021 की  दोपहर 12 बजे तक अनिवार्य रूप से भर दें।